Belly Fat kaise kam kare | Effective Tips in Hindi

Belly Fat kaise kam kare : Belly Fat ऐसा फैट होता है जो लगभग सभी के पास होता है | और हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है | Belly Fat को दूर करना जरूरी भी है दोस्तों क्योंकि इस Fat को विशैरा Fat  कहा जाता है | जो बहुत हार्मफुल होता है | और Type 2 डायबिटीज और Heart Disease जैसी प्रॉब्लम्स का रिस्क बढ़ा देता है |

Belly Fat kaise kam kare
Belly Fat kaise kam kare

ऐसे में Body को हेल्थी रखने और स्मार्ट दिखने के लिए यह जरूरी है कि Belly Fat को टाटा बाय-बाय कहां जाएं | और अगर आप भी Belly Fat को Reduce करना चाहते हैं |

तो आज इस Article में हम आपको  ऐसे Important Tips देने वाले हैं | जो Belly Fat को जल्दी Reduce करने में बहुत हेल्पफुल होंगे | तो इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें |ताकि आप जल्दी से Belly Fat को  दूर कर पाए तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है कि Belly Fat kaise kam kare ?

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Belly Fat kaise kam kare ?

1. पानी को Right Time पर Right Quantity में पिये : 

Daily 4 से 5 लीटर पानी तो आपको पीना ही चाहिए | क्योंकि Hydrate रहना गुड हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है | और अगर आप बैली फैट को कम करना चाहते हैं तो अगर आप खाना खाने से जस्ट पहले पानी पिएंगे तो ऐसा करने से आपकी भूख कम हो जाएगी और आप कम कैलोरी ही इनटेक करेंगे | जिससे Burn करने में आपको ज्यादा परेशान नहीं होगी |

इसके अलावा आपको खाने के बीच में पानी या कोई भी लिक्विड पीने से बचना होगा | क्योंकि खाने के दौरान लिया जाने वाला यह Liquid हमारे डाइजेस्टिव Juices को Dilute कर देता है | जिससे डाइजेशन प्रोसेस Slow हो जाता है और यह तो आप जानते ही होंगे कि चाहे आपको Belly Fat Reduce करना हो | चाहे हेल्दी बॉडी चाहिए हो | आपके डाइजेस्टिव सिस्टम का एकदम Proper Work करना जरूरी है 

2. Breakfast में High Protein Diet लें : 

सुबह ब्रेकफास्ट में हाई प्रोटीन लेकर आप बैली फैट को जल्दी Reduce कर सकते हैं क्योंकि यह Breakfast आपके Metabolism को Better बनाएगा | और आपको एक बढ़िया एनर्जी बूस्ट देगा | और प्रोटीन की ये प्रॉपर्टी तो होती ही है कि Fat को Burn करता है | इसीलिए दिन की शुरुआत प्रोटीन के साथ ही करें |

3. Breakfast में Fiber और Healthy Fat शामिल कीजिये : 

अपने प्रोटीन ब्रेकफास्ट में फाइबर और हेल्दी Fat शामिल करके आप Belly Fat को तेजी से कम कर सकते हैं | क्योंकि Breakfast में प्रोटीन के साथ फाइबर और Healthy Fat ऐड होने से Food की कम Quantity लेकर भी आप Diet Feel करेंगे और कुछ दिन बाद आप Lunch और Dinner में पहले की तुलना में कम खाने लगेंगे | इसके बावजूद आपको पेट भरा हुआ फील होगा और आप पूरे दिन Lite भी Feel करेंगे क्योंकि आपकी डाइट सही होगी |

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4. सोने से पहले प्रोटीन Diet ही लें :

Belly Fat कम करने के लिए आपको दिन की शुरुआत प्रोटीन से करनी है और दिन के End में भी प्रोटीन ही लेना है | क्योंकि रात को सोने से पहले लिया गया प्रोटीन Next Morning आपके Metabolism को Boost करता है | और सोने के दौरान ही ये आपकी बॉडी को रिपेयर होने में भी हेल्प करता है | जिससे आपकी अगली सुबह Fresh होगी |

Belly Fat kaise kam kare
Belly Fat kaise kam kare

5. Daily Aerobic Exercise करिए :

अगर आप जल्दी Belly Fat Reduce करना चाहते हैं | तो Running, Swimming या Aerobic Exercise जैसी hard इंटेंसिटी Workout की हेल्प लीजिए |

6. अपनी Diet में Soluble Fiber शामिल कीजिये :

आप सॉल्युबल फाइबर जैसे Beta Glucan और Glucomannan अपनी डाइट में शामिल करें| क्योंकि यह Fiber Water को absorbe करके एक जेल बनाते हैं | जो Fat Absorption को कम करता है | इस तरह का फाइबर Parle, Nuts, Oranges, Beans, Sweet Potato, Tils में मिलता है |

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7. Refined Carbs कम लीजिए :

बेली फैट कम करने के लिए और Good Metabolic हेल्थ बनाने के लिए आपको Refined Carbs की कम क्वांटिटी ही लेनी चाहिए | इसके लिए आप Whole Grains और वेजिटेबल्स का ऑप्शन Choose कर सकते हैं | बजाए White Bread, White Rice और सोडा के |

8. Sodium Intake कम करिये :

अगर आप अपनी Diet में sodium की ज्यादा मात्रा लेते हैं | यानि नमक ज्यादा खाते हैं | तो Belly Fat कम करने के लिए आपको नमक की मात्रा अपनी डाइट में कम ही करनी होगी | नमक पानी की ज्यादा मात्रा को रिटर्न करता है जिससे पेट फुला रहता है और पेट के आसपास के एरिया में भी Fat बढना शुरू हो जाता है |

9. Dairy Products कम लीजिये :

दोस्तों डेरी प्रोडक्ट एक हेल्थी डाइट का हिस्सा जरूर होते हैं | लेकिन अगर आप जल्दी बैली फैट कम करना चाहते हैं | तो आपको इनकी क्वालिटी कम ही करनी होगी | इसके लिए आप आमन milk, आमन Cheese और कोकोनट Glucan जैसे Product आप चुन सकते है |

10. Processed Food Avoid करें :

Belly Fat कम करने के साथ-साथ अपनी हेल्थ को बिगड़ने से रोकने के लिए आपको Processed Food जैसे – Candi Fruits, Juice, Frozen, Fruits, Cheese, Soft Drinks, White Bread आदि से दूरी बनानी होगी | इसके साथ-साथ फ्राइड फूड्स और sugar प्रोडक्ट को भी Avoid करना होगा |

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11. अच्छी नीद लीजिये :

बेली फैट कम करने के लिए आपको गुड क्वालिटी Sleep लेने की जरूरत होती है दोस्तों | क्योंकि Short Sleep मेटाबॉलिज्म पर नेगेटिव इंपैक्ट डालती है | ऐसे मै Fat Cells को Burn करना मुश्किल हो जाता है | इसलिए अच्छी नींद लीजिए ताकि बैली फैट कम करने में आप जो Efforts लगाये वो Waste न हो |

12. Stress Level को कम करिये :

आपका Stress लेवल भी आपके बैली फैट को इफेक्ट करता है | Stress का बढ़ा हुआ लेबल एड्रिनल ग्लैंड को कोर्टिसोल हार्मोन प्रोड्यूस करने के लिए Trigger करता है और कोर्टिसोल को Stress हार्मोन कहा जाता है | इस Stress हार्मोन का लेबल जब बढ़ जाता है तो भूख जाती है | जिससे ज्यादा खाना खाया जाता है | और पेट के चारो के Fat जमा होना शुरू हो जाता है |

13. अल्कोहल की ज्यादा मात्रा लेने से बचिए :

अगर आप ज्यादा अल्कोहल लेते हैं तो यह आपके बेली फैट को इनक्रीस कर सकता है | क्योंकि अल्कोहल की ज्यादा मात्रा सेंट्रल ओबेसिटी का रिस्क पैदा कर सकती है | जो कमर के चारों ओर के Fat रूप में जमा हो जाती है |

Conclusion :

 तो दोस्तों अब आप जान चुके हैं कि how to lose belly fat naturally ? और अपनी Daily Routine में कौन से Tips Follow करके आप बैली फैट को तेजी से कम कर सकते हैं | और अगर आपको Belly Fat की प्रॉब्लम नहीं है | तो आप इसे कैसे मेंटेन रखते हुए Fit बने रह सकते हैं | इसीलिए इन इजी और इफेक्टिव Tips को तुरंत Follow करिए |

हम उम्मीद करते है कि Belly Fat kaise kam kare ? हमारा Article आपको पसंद आया होगा और बेली फैट को Reduce करने के tips भी दे पाया होगा |

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Dheeru Rajpoot

I am Dheeru Rajpoot an Entrepreneur and a Professional Blogger from the city of love and passion Kanpur Utter Pradesh the Heart of India. By Profession I'm a Blogger, Student, Computer Expert, SEO Optimizer. Google Adsense I have deep knowledge and am interested in following Services. CEO - Dheeru Blog ( Dheeru Rajpoot )

This Post Has 4 Comments

  1. Sofia

    Hey! This is an excellent article! I was sort of surprised having arrived here randomly while procrastinating. I really appreciate the wisdom, body positivity and holistic approach you’ve taken to a well-worn subject. Kudos.

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