Six Pack Abs जल्दी कैसे बनाएं पूरी जानकारी ?

Six Pack Abs जल्दी कैसे बनाएं पूरी जानकारी ?

जब से 6 Pack Abs का Fashion आया है तबसे हर दूसरा व्यक्ति 6 Pack Abs वाली बॉडी चाहने लगा है लेकिन इसके लिए जितने Efforts की जरूरत होती है उतनी मेहनत सभी लोग तो नही कर पाते है | इसलिए कुछ लोग ही Six Pack Abs वाली Body बना पाते है | अगर आप भी उन्ही लोगो में से है जो Six Pack abs बनाना चाहते है तो हम आपको बताने वाले है Six Pack Abs जल्दी कैसे बनाएं ?

क्योंकि इसके लिए Regular Exercise और Proper Diet Follow करना Compulsory होता है| और अगर आप ये सब करने के लिए तैयार हैं तो हमारे इस आर्टिकल में आपको सिक्स पैक एब्स बनाने की Tips मिलने वाली है इसलिए इस Article को पूरा जरूर पढिये | तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है | Six Pack Abs जल्दी कैसे बनाएं ?  यानी आपको सिक्स पैक एब्स बनाने के टिप्स देते हैं ?

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Six Pack Abs जल्दी कैसे बनाएं ?

1 . कार्डियो ज्यादा करो : 

कार्डियो Exercise ऐसी Exercise होती है जो आपके Heartrate को बढ़ाती है | अगर आप Regular Cardio करने लगेंगे तो तो आपकी Body का Extra Fat Burn होने लगेगा | ये तो आप भी जानते होंगे | एक Study से ये भी पता चलता है कि Cardio ज्यादा Effective तब रहती है जब आपको Belly Fat कम करना हो यानि कि कार्डियो करने से आप Abdominal Area से Fat को Remove कर सकते है | इसके लिए आप थोड़ी देर तक जोगिंग कर सकते है | उसके बाद थोड़ी देर तेजी से दौड़ सकते है | Jogging, Sprinting, Running, Rope Jumping ऐसे ही कुछ Best Cardio Exercises है |

2. Crunches करो :  

Crunches  एक Popular Abdominal Exercise है जिसकी मदद से सिक्स पैक एप्स बनाए जा सकते हैं और Belly Fat को टाइट भी किया जा सकता है | ये एक Low Cast Exercise होती है जिसे आसानी से घर पर भी किया जा सकता है अक्सर Crunch और Setup को Similar समझ लिया जाता है | जबकि इनमें डिफरेंस होता है Crunch को Curl Up भी कहां जाता है | और ये Abdominal Muscle को Tight करने और Strength देने में Beneficial साबित होता है |

जबकि Sit up, Arms और Butt ज्यादा Effective रहती है | सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपको 12 Basic Crunches के 4 सेट करने चाहिए | इसके अलावा Reverse Crunches, Bicycle Crunches और Overhead Crunches भी अपनी Exercise Routine में शामिल करने चाहिए | 

3. Flank Exercise करो :

फ्लेंक Exercise देखने में भले ही सिंपल दिखाई देती है दोस्तों लेकिन इस Effective Exercise की मदद से आप पूरी बॉडी में Stability और Strength Build कर सकते हैं | फ्लेंक एक्सरसाइज एक बॉडी Weight एक्सरसाइज होती है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं flank Exercise Best cold Exercises में से एक है | इसे करने के लिए Booster Improve होता है Flexibility बढ़ती है और Six Pack Abs बनाना आसान हो जाता है |

Six Pack Abs जल्दी कैसे बनाएं पूरी जानकारी ?

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4. Weak में 3 से 4 Time Ab Workout करो :

अगर आप सिक्स पैक एब्स जल्दी बनाना चाहते हैं तो Back to Back Same Exercise को रिपीट मत करिए | वरना आपकी बॉडी बहुत जल्दी थक जाएगी और बॉडी को इंजरी भी हो सकती है इसलिए खुद पर ज्यादा Pressure डालने की बजाय अपनी बॉडी के Stamina के According Proper Focus के साथ workout करते जाओ | Starting में हर Exercise के 10 Repetition के 2 सेट करो और धीरे धीरे इन्हें 12 Repetition के 3 Sets तक ले जाओ |

5. Abdominal Muscle की Exercise करो :

 Rectus Abdominal Muscles और इसके साथ ही बाकी abdominal Muscles जैसे कि Internal और External obstacles की Exercise करिये जिससे muscle मास Increase हो सके और सिक्स पैक एब्स बनाना Possible हो सके |

6. High Intensity Interval Training Try करो :

अपनी Exercise Routine में High Intensity Training Add करने से Weight Loss करना और Six Pack Abs बना पाना आपके लिए Easy हो जाता है | इस तरह की Exercise Heartrate को बढाये रखती है |जिससे Fat तेजी से Burn होता है | इसमें आप जंपिंग जैक और माउंटेन क्लाइंबिंग को ट्राई कर सकते हैं और याद रखिए इनके बीच शॉर्ट ब्रेक जरूर लेते रहिए | 

7. अपनी Diet में Protein Intake बढाओ :

अपनी Diet में प्रोटीन Intake बढाकर आप Weight Loss को Promote कर सकते है |साथ Belly Fat को कम भी कर सकते है | और Six Pack Abs के लिए जरूरी Muscles Growth को Support भी कर सकते है |इसीलिए अपनी Diet में प्रोटीन Intake बढ़ाइए इसके लिए आप पोल्ट्री प्रोडक्ट्स like Fish, Nuts, Eggs और Cool fat डेरी प्रोडक्ट ले सकते हैं |

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8. Processed Food खाना बंद कर दो :

Chips हो चाहे Cookies Processed Food में कैलोरी, फैट, सोडियम ज्यादा होता है जो Body को Harm करता है |और इस तरह के Foods में fiber, Vitamins, Minerals जैसे Nutrition बहुत ही कम होते है | यानि  इन्हें खाने से सिर्नुफ नुकसान ही होता है | 

9. रिफायंड कोर्ब्स को Avoid करो :

सिक्स पैक बनाने के लिए आपको एक्स्ट्रा फैट को भी यूज करना होगा और इसके लिए आपको रिफाइंड कोर्ब्स को Diet से हटाना होगा रिफाइंड कार्ब्स लेने से भूख बढ़ती है और आप ज्यादा खाना खाते हैं ऐसे में आप फिट बॉडी कैसे बना पाएंगे इसके जगह आप और High Price खाना शुरू कीजिए |

10. High Fiber Food लो :

Weight Loss करने और Six Pack Abs बनाने का एक Simple Method हाई फाइबर फूड्स लेना है सॉल्युबल फाइबर लेने से आपको लंबे टाइम तक पेट भरा भरा लगता है जिससे आप कम खाना खाते हैं इसलिए हाई फाइबर फूड्स जैसे फ्रूट्स, वेजटेबल्स, Hard Grains और Seeds को अपनी Diet में शामिल कीजिए |

11. Hydrated रहो : 

Hydrated रहना अच्छी Health के लिए तो जरूरी है साथ ही Weight Loss करने और सिक्स पैक एब्स बनाने में भी Water बहुत helpful है क्योंकि पानी पीने से भूख कम होती है और Weight Loss करना आसान हो जाता है तो दोस्तों Six Pack Abs बनाना Easy Task तो नहीं है लेकिन अगर आप Proper method Follow करेंगे तो यह Possible है | और अब आपको सिक्स पैक एब्स बनाने से रिलेटेड Important Tips भी मिल गए हैं जो आपके लिए जरूर हेल्पफुल रहेंगे | Six Pack Abs जल्दी कैसे बनाएं ? आपको ये सारे Tips पता चल गये है |

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Dheeru Rajpoot

I am Dheeru Rajpoot an Entrepreneur and a Professional Blogger from the city of love and passion Kanpur Utter Pradesh the Heart of India. By Profession I'm a Blogger, Student, Computer Expert, SEO Optimizer. Google Adsense I have deep knowledge and am interested in following Services. CEO - Dheeru Blog ( Dheeru Rajpoot )

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